भुना हुआ लहसुन खाने से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे, ऐसे करें प्रयोग

भुना हुआ लहसुन खाने से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे, ऐसे करें प्रयोग

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं। उन्हीं में एक है लहसुन जिसकी मदद से हमारा खाना स्वादिष्ट और जायकेदार बनता है। वहीं क्या आपको पता है कि लहसुन सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि कई रोगों को दूर करने में भी हमारी मदद करता है। जी हां अगर हम लहसुन का सेवन करते हैं तो हमे कई तरह के लाभ होते हैं। वहीं अगर लहसुन को हम भूनकर खाते हैं तो वो और भी फायदेमंद है । तो आइए जानते हैं कि आखिर क्या फायदा देता है भुना लहसुऩ-

पढ़ें- हाई बीपी होने पर बरते ये सावधानियां, जल्द होगा आराम

भुना लहसुन खाने के फायदे (Roasted Garlic Health Benefits in Hindi):

दिल को रखें हेल्दी

भुने हुए लहसुन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्राल को खत्म करके आपके दिल को हेल्दी रखता है। 

रखेगा हमेशा फिट

अगर आप अपनी फिटनेस का काफी ख्याल रखते हैं तो रोजाना सुबह 1-2 कली कच्चा लहसुन का सेवन करें। इसके अलावा अगर आपको ज्यादा गर्मी लगती हैं तो इसे भुनकर खा सकते हैं। 

इम्यूनिटी बढ़ाए

लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो तेजी से आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना भुने हुए लहसुन का सेवन करे। 

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त

लहसुन में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपकते पाचन तंत्र तो हमेशा सही रखता है। इसके लिए रोजाना भुने हुए लहसुन का सेवन करे। 

सर्दी-जुकाम से बचाए

लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। जो आपके शरीर तको फ्लू के कारण होने वाली बीमारियों से बचाता है। इसलिए आप भुने हुए लहसुन का सेवन कर सकते हैं। 

घर पर कैसे भुने लहसुन:

ओवन में ऐसे भुने लहसुन (How to Roast Garlic at Oven in Hindi):

सबसे पहले लहुसन को छिल लें। इसके बाद इसे बेकिंग ट्रे में रख दें। इसके बाद ब्रश की मदद से इनमें ऑलिव ऑयल लगा दें। इसके बाद थोड़ा सा सेंधा या काला नमक छिड़क दें। इसके बाद इसे एल्युमिनियम फॉयल से ढक दें। इसके बाद इसमे  पहले से गर्म  ओवन में 45 मिनट के लिए भूनें।

गैस में  ऐसे भुने लहसुन (How to Roast Garlic at Gas in Hindi):

सबसे पहले लहसुन की कली को छील लें। इसके बाद एक बाउल में सरसों का तेल लेकर गर्म करें। हल्का गर्म हो जाने पर इसमें लहसुन की कली डाल दें और थोड़ा सा नमक डालकर भुनकर निकाल लें।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना टाइम में बादाम से दीजिए दिल को सुरक्षा, ऐसे प्रयोग करें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।